Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Re-Open BSEB Class 11 Admission 2024-25 Bihar Board Inter Admission 2024 Last Date दुबारा शुरू

बिहार बोर्ड 11वीं (इंटर) कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक आवेदकों का आवेदन दिनांक 11 अप्रैल 2024 से 26 अप्रैल 2024 तक पूरा किया जा चुका था। लेकिन CBSE, ICSE और अन्य बोर्ड से दसवीं कक्षा पास कर चुके छात्रों को भी BSEB Class 11 Admission 2024-25 Bihar Board Online Apply करने का मौका देते हुए बिहार बोर्ड ने एक बार फिर आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया हैं, सभी इक्छुक छात्र अब 14 मई 2024 से 20 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा हम आपको बता दें की, Bihar School Examination Board ने पहले से आवेदन कर चुके हुए छात्रों को एक और सुनहरा मौका देते हुए आवेदन भरने से छूटे छात्रों को भी नया BSEB Intermediate Admission 2024 आवेदन करने का सुविधा दिया हैं, इसके अलावा अगर किसी छात्र का ऑनलाइन फॉर्म में किसी भी प्रकार का त्रुटि रह गयी हैं तो वो सभी OFSS Login करके अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं।

अगर आप बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन ऑनलाइन फॉर्म 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके OFSS 11th Admission लिए Online Apply कर सकते हैं।

BSEB Class 11 Admission 2024-25 Bihar Board Online Apply

चरण 1.

बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.org पर जाना होगा।

चरण 2.

BSEB-OFSS-Common-Application-Form-ofssbihar.in_online
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

वहां जाने के बाद आपको बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के लिए आवेदन का एक लिंक मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

चरण 3.

OFSS -Inter-Admission-Process-2nd-Step

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Common Application Form का नया पेज खुलेगा जहां आपको आवेदन करने का फॉर्म पाने के लिए “आवेदन करने हेतु यहां क्लिक करें” पर क्लीक करना होगा।

चरण 4.

OFSS -Inter-Admission-Process-6th-Step-Preview

– इसके बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें सबसे पहले आपको अपनी 10वीं परीक्षा से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
– इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि, रोल कोड, रोल नंबर और छात्र का नाम और माता-पिता का नाम जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।
– इसके बाद आपको पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें और फोटो अपलोड करें।
– अगले फ़ील्ड में आपको छात्र के 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों की जानकारी देनी होगी, साथ ही स्कूल से संबंधित जानकारी भी दर्ज करनी होगी।
– नीचे आपको कुछ फ़ील्ड दिए गए हैं जहां आपको अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी और घोषणा पर टिक मार्क लगाना होगा।
– इसके बाद आपको यहां अपनी आरक्षण संबंधी जानकारी का चयन करना होगा और अंत में आप यहां जिले के कॉलेज और स्कूल का नाम दर्ज कर सकते हैं।
– इसके बाद आपको अंत में दो बॉक्स दिखाई देंगे आपको उन पर टिक मार्क लगाना होगा और आवेदन शुल्क रुपये जमा करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें, 350 पर क्लिक करना होगा।
– इसके बाद आपको उचित ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके यहां अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और पंजीकरण फॉर्म जमा करना होगा।

चरण 5.

BSEB-OFSS-Payment-Page-Online-mode

जब आप सफलतापूर्वक फॉर्म भर देंगे तब, तो आपको यहां से प्रिंटआउट लेने का भी विकल्प मिलेगा इसलिए अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

जैसा की आप सभी अभी तक जान ही चुके होंगे की, बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास कर चुके छात्रों का एडमिशन उसी स्कुल/संस्थान में होगा जहां से मैट्रिक पास किया है वहीं से इंटरमीडिएट में मिलेगा एडमिश, जहां उन्होंने मैट्रिक कक्षा का परीक्षा देकर पास किया था।

केवल आपकी जानकारी के हम आपको ये भी बताना चाहेंगे की, आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद पहली चयन सूची जारी की जाएगी, यानी सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के अभ्यर्थियों को भी बिहार बोर्ड के छात्रों की तरह OFSS Bihar 11th Admission 2024 Merit List के आधार पर नामांकन लेने का मौका दिया जाएगा।

Bihar Board Intermediate Admission 2024 Re-Open Now

बिहार के इण्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में इण्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के कक्षा 11वीं में नामांकन के संबंध में विद्यार्थियों, संबंधित प्राचार्यो एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों के लिए आवश्यक सूचना।

CBSE, ICSE और अन्य बोर्ड से 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के कक्षा 11वीं में नामांकन हेतु OFSS के माध्यम से सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने के लिए दिनांक- 14 मई 2024 से 20 मई 2024 तक अवसर देने से संबंधित आवश्यक सूचना।

राज्य के इण्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में सत्र 2024-26 के कक्षा 11वीं में इण्टरमीडिएट कक्षा में Online Facilitation System For Students (OFSS) प्रणाली के माध्यम से नामांकन की कार्रवाई की जा रही है। इस हेतु समिति द्वारा दिनांक 11 अप्रैल 2024 से 20 अप्रैल 2024 तक एवं पुन: दिनांक 26 अप्रैल 2024 तक ऑनलाईन आवेदन (CAF) आमंत्रित किए गए थे।

  • उक्त के संबंध में शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के आलोक में इन्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु निम्नांकित दिशा-निर्देश दिया गया है।
  • राज्य के सरकारी विद्यालयों से वार्षिक माध्यमिक (कक्षा-10वीं) परीक्षा 2024 में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का कक्षा-11वीं में नामांकन उसी विद्यालय में लिया जाएगा, जहां से वे वार्षिक माध्यमिक (कक्षा-10वीं) परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं।
  • विशेष परिस्थिति में यदि कोई विद्यार्थी अपने मूल विद्यालय (10वीं) से दूसरे विद्यालय में नामांकन के लिए जाना चाहता है तो संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (SLC) के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान उन विद्यार्थियों का नामांकन किया जाएगा।
  • सरकारी विद्यालयों में नामांकन के लिए आवश्यकतानुसार संकाय निर्धारण किया जाएगा, जिसके लिए विषयवार शिक्षकों की व्यवस्था शिक्षा विभाग, पटना द्वारा की जाएगी।
  • गैर सरकारी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में कक्षा-11वीं में नामांकन हेतु समिति द्वारा अपनाई गयी पूर्व की व्यवस्था यथावत्‌ रहेगी।

शिक्षा विभाग, पटना के उपरोक्त कंडिका 2 में दिए गए दिशा-निर्देश के आलोक में एतद्‌ द्वारा सूचित किया जाता है कि समिति द्वारा इन्टरमीडिएट सत्र्‌ 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु पूर्व में निर्गत विज्ञप्ति को इस हद तक संशोधित समझा जाए।

शिक्षा विभाग, पटना द्वारा दिये गये उक्त निदेश के आलोक में इन्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु नामांकन की प्रक्रिया एवं चयन मापदण्ड निम्नानुसार पुर्ननिर्धारित की जाती है:-

  • राज्य के सरकारी विद्यालयों से कक्षा-10वीं में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का कक्षा-11वीं में नामांकन उसी विद्यालय में लिया जाएगा, जहां से वे 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं।
  • यदि किसी विद्यार्थी ने 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु उस सरकारी विद्यालय का विकल्प नहीं दिया है जहां से उसने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो भी उसका नामांकन उसके मूल सरकारी विद्यालय में ही उसके द्वारा ऑनलाईन आवेदन में दिए गए प्रथम विकल्प में अंकित संकाय में किया जाएगा।
  • अगर किसी सरकारी विद्यालय में नामांकन हेतु किसी खास संकाय की उपलब्धता नहीं है तो शिक्षा विभाग द्वारा संकाय की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
  • सरकारी अथवा गैर सरकारी सभी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में चयन सूची के आधार पर नामांकन के उपरान्त पूर्व में मिलने वाली स्‍लाईड-अप (Slide-Up) की व्यवस्था पूर्णत: समाप्त कर दी गई हैं। चयन सूची से संतुष्ट नही होने की स्थिति में वैसे विद्यार्थी अपना नामांकन शिक्षण संस्थानों में सीट रिक्तता के आधार पर स्पॉट एडमिशन (Spot Admission) के अवधि में ही करा पायेंगे। सरकारी विद्यालयों के वैसे विद्यार्थी जो जहां से माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण हुए हों और उनका 11वीं कक्षा में नामांकन उसी विद्यालय में किया जाना है, वे स्पॉट एडमिशन (Spot Admission) के लिए संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (SLC) के आधार पर स्पॉट एडमिशन (Spot Admission) के दौरान ही अपना नामांकन ले पायेंगे।
  • सभी सरकारी विद्यालयों में 10वीं उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों के नामांकन हो जाने के उपरान्त उन विद्यालयों में शेष रिक्तता सीटों पर एवं अन्य गैर सरकारी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों का नामांकन पूर्व के वर्ष (2023) में प्रचलित चयन मापदण्ड के आधार पर निम्नानुसार किया जाएगा:-
    • इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु उपलब्ध सीट की संकायवार कुल संख्या।
    • विद्यार्थियों द्वारा OFSS Portal पर किये गये ऑनलाईन आवेदन में भरे गये संस्थान/संकाय का विकल्प।
    • विद्यार्थियों के कक्षा 10वीं का प्राप्तांक प्रतिशत।
    • आरक्षण संबंधी राज्य सरकार के प्रभावी प्रावधान (जहां लागु हो)।
  • चयन सूची के आधार पर विद्यार्थी OFSS Portal से अपना सूचना पत्र (Intimation Letter) का प्रिंट डाउनलोड कर संबंधित इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान के प्राचार्य से सम्पर्क स्थापित करेंगे। संबंधित प्राचार्य उक्त सूचना पत्र एवं आवश्यक सभी अभिलेख प्राप्त कर विद्यार्थी का नामांकन संबंधित संकाय में लेंगे एवं OFSS Portal पर इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान का User ID एवं Password के माध्यम से संबंधित विद्यार्थी के नामांकन की सूचना अद्यतन (Update) करेंगे।
  • सभी चयनित विद्यार्थियों को उस चयन सूची के अनुसार आवंटित शिक्षण संस्थानों में निर्धारित समयावधि के दौरान नामांकन लेना सुनिश्चित करना होगा। निर्धारित समयावधि के दौरान नामांकन नही कराने की स्थिति में विद्यार्थियों को रिक्तता सीटों के विरूद्ध स्पॉट नामांकन लेना होगा।
  • इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान के प्राचार्य द्वारा सभी नामांकित विद्यार्थियों के नामांकन को प्रतिदिन OFSS बेवसाईट पर अपडेट किया जाएगा।
  • विशेष परिस्थिति में यदि कोई विर्धार्थी अपने मूल विद्यालय (10वीं) से दूसरे विद्यालय में नामांकन लेना चाहते हैं तो संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (SLC) के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान उनका नामांकन किया जाएगा।

छात्रों के पास फॉर्म में बदलाओ करने का हैं सुनहरा मौका

चूंकि उपरोक्त कंडिका 4 के अनुसार इन्टरमीडिए सत्र 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु पूर्व निर्धारित नामांकन की प्रक्रिया एवं चयन मापदण्ड बदल गयी है अतएव दिनांक- 26 अप्रैल 2024 तक OFSS बेवसाईट के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे पूर्व में दिए गए संकाय के विकल्प में दिनांक — 14 मई 2024 से 20 मई 2024 तक बदलाव कर सकते हैं।

इस हेतु निर्धारित अवधि में विद्यार्थी OFSS बेवसाईट www.ofssbihar.org के Student Login में जाकर अपने संकाय के विकल्प में बदलाव कर सकते हैं।

CBSE, ICSE और अन्य बोर्ड के छात्र 20 मई 2024 तक कर सकते हैं आवेदन

  • CBSE, ICSE और एवं अन्य बोर्ड से 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी जो कक्षा 11वीं में नामांकन के लिए इच्छुक है वे OFSS के माध्यम से सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) दिनांक- 14 मई 2024 से 20 मई 2024 तक भर सकते है।
  • साथ ही, अगर कोई विद्यार्थी इन्टरमीडिएट सत्र 2024-26 के 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु पूर्व निर्धारित तिथि तक ऑनलाईन आवेदन नही दे पाये हैं तो वे भी दिनांक-14 मई 2024 से 20 मई 2024 तक OFSS बेवसाईट www.ofssbihar.org पर ऑनलाईन सामान्य आवेदन प्रपत्र (CAF) दे सकते है।
  • ऑनलाइन नामांकन के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा एक मोबाइल एप्प द्वारा तैयार किया गया है, जो कि Google Play Store पर OFSS नाम से उपलब्ध है। इस एप्प का इस्तेमाल Android Smart Phone पर किया जा सकता है।
  • इसके इस्तेमाल से विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन से संबंधित सूचनाओं एवं अन्य जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। सूचित किया जाता है कि इस एप्प का इस्तेमाल आवेदन भरने के लिये नहीं किया जा सकता है।

सामान्य आवेदन प्रपत्र (CAF) भरने से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के हेल्प सेंटर नम्बर 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

OFSS Inter Admission 2024 Last Date www.ofssbihar.org

OFSS 11th Admission Apply Linkhttps://www.ofssbihar.org/Higher-Education/interinner.aspx
BSEB Inter Admission 2024 Re-Open Date14 May 2024
BSEB Inter Admission 2024 Last Date20 May 2024
Admission ForIntermediate (11th) Class
OFSS 11th Common Prospectus 2024Click Here
Board NameBihar School Examination Board
Admission System NameOnline Facilitation System For Students (OFSS)
Streams OfferedArts, Science, Commerce, and Agriculture

सभी छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली के तहत इंटर प्रवेश के संबंध में एक आधिकारिक सूचना जारी की है। जैसे ही छात्र अपनी 10वीं कक्षा पूरी कर लेंगे, उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए इंटर में प्रवेश लेना होगा, इसलिए जो छात्र इस वर्ष इंटर में प्रवेश चाहते हैं, वे ओएफएसएस बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

OFSS Intermediate Admission Re-Open

BSEB 11th Admission 2024 Re-Start Date14 May 2024
BSEB 11th Admission 2024 Last Date20 May 2024

बिहार इंटरमीडिएट शैक्षणिक सत्र 2024-26 के लिए इंटर (11वीं) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश आवेदन पत्र स्वीकार करेगा। जो छात्र मैट्रिक (10वीं) बोर्ड या किसी भी समान कक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, वे बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे। बिहार इंटर एडमिशन 2024-26 शुरू हो गया है, इंटर में प्रवेश के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कोई भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है।

Bihar Board 11th Admission Required Documents

  • मैट्रिक मार्कशीट
  • मैट्रिक रोल नंबर
  • रोल कोड
  • आपका पूरा नाम
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हालिया पासपोर्ट साइज फोटो

BSEB Class 11 Admission 2024-25 Bihar Board के लिए छात्रों को उपरोक्त दस्तावेजों की व्यवस्था करनी होगी जो बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट प्रवेश 2024 के लिए महत्वपूर्ण हैं। ओएफएसएस इंटर प्रवेश पोर्टल पर अपलोड करने से पहले सभी दस्तावेजों को स्पष्ट रूप से स्कैन करना होगा।

OFSS Bihar Board 11th Admission Process

अगर आप इस बार 11वीं कक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो पूरा आर्टिकल पढ़ें। बिहार बोर्ड की 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और बिहार बोर्ड की 11वीं कक्षा के लिए छात्रों का चयन किया जाएगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट एडमिशन 2024-26 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। आप री-ओपन 14 मई 2024 से 20 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एडमिशन के लिए सबसे पहले आपको फॉर्म अप्लाई करना होगा, अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

OFSS Bihar Inter (11th) Admission 2024-26 Re-Open

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक आवेदकों के लिए आवेदन दिनांक 11.04.2024 से 26.04.2024 तक पूर्ण किया जा चुका था। बिहार बोर्ड के अलावा सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण छात्रों को भी ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया हैं, चूंकि अभी सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड की मैट्रिक (10वीं) परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुआ है।

अब सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड अभ्यर्थियों के पास ऑनलाइन आवेदन करने का मौका है। सभी इक्छुक 14 मई 2024 से 20 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद पहली चयन सूची जारी की जाएगी। यानी सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के अभ्यर्थियों को भी बिहार बोर्ड, ओएफएसएस बिहार इंटर एडमिशन ऑनलाइन 2024 के छात्रों की तरह प्रथम चयन सूची के आधार पर नामांकन लेने का अवसर दिया जाएगा।

Bihar Board Inter Admission नामांकन में आरक्षण

अनुसूचित जाति (SC)20%
अनुसूचित जनजाति (ST)02%
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC)25%
पिछड़ा वर्ग (BC)18%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) (ऐसे अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , अत्यंत पिछड़े वर्ग एवं पिछड़े वर्ग के लिए किये गये आरक्षण प्रावधानों से आच्छादित नहीं है)10%

ऐसे छात्र जो 10वीं (मैट्रिक) उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे इसके तहत प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सीबीएसई और आईसीएसई से 10वीं पास छात्र भी इसके तहत दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Board Inter Admission 2024 Form Fee

Application Fee for All Category:- 350/-

मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र यदि अपने ही विद्यालय में 11वीं कक्षा में नामांकन कराते हैं तो उन्हें 11वीं कक्षा में नामांकन शुल्क नहीं देना होगा. उनका नामांकन निःशुल्क होगा. इसे इसी सत्र से सभी स्कूलों में लागू किया जायेगा. इसी प्रकार अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों से शिक्षण शुल्क एवं विकास शुल्क नहीं लिया जायेगा। यानी एससी और एसटी छात्रों को न तो एडमिशन फीस देनी होगी और न ही ट्रांसफर फीस.

BSEB Class 11th Admission 2024-26

छात्रों से अनुरोध है कि ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले आधिकारिक सूचना को पूरी तरह से पढ़ लें। यह सही है, ओएफएसएस वेबसाइट से OFSS Bihar Common Prospectus Download करें, इसे पूरा पढ़ें और उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन करते समय किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए छात्र स्वयं जिम्मेदार होंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सत्र 2024-26 के लिए बिहार राज्य के सभी मान्यता प्राप्त सरकारी/गैर सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में इंटरमीडिएट कक्षा में उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

ऐसे छात्र जो इस बार बिहार बोर्ड इंटर में 11वीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर दें। इसके लिए आवेदन कैसे करें इसकी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। इसके लिए आवेदन करने के लिए आप इस लेख में दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

Ofssbihar.org पर फिर से ऑनलाइन आवेदन शुरू

बिहार बोर्ड ने 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं. इसके तहत बिहार बोर्ड ने नामांकन को लेकर आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। तो अगर आप भी इस बार बिहार बोर्ड इंटर (11वीं) में नामांकन लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर दें, इसके लिए आवेदन कब और कब तक लिए जाएंगे, इसके लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

नये सत्र से डिग्री कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई नहीं होगी

राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय में नये सत्र से इंटरमीडिएट की पढ़ाई नहीं होगी, शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में वर्तमान में चल रही इंटरमीडिएट स्तर की पढ़ाई को समाप्त करने का आदेश जारी कर दिया है। अभी सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर स्तरीय पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी मिल गयी है।

शिक्षा विभाग की ओर से 8 मई 2024 को जारी संकल्प में यह जानकारी दी गई है, जारी नोटिस में कहा गया है कि बिहार बोर्ड इस मामले में आगे कोई कार्रवाई नहीं करेगा। पटना यूनिवर्सिटी में इंटरमीडिएट की पढ़ाई पहले ही बंद कर दी गई है, शिक्षा विभाग द्वारा जारी संकल्प के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 1 जून 2024 तक से सभी पात्र उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर स्तरीय पढ़ाई शुरू की जायेगी।

बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश 2024-26 हेतु अनिवार्य एवं आवश्यक दिशा-निर्देश

अब यहां हमने सत्र 2024-2026 में कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए युवाओं सहित सभी छात्रों के लिए कुछ अनिवार्य और आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो इस प्रकार हैं:-

  • राज्य के सरकारी स्कूलों से वार्षिक माध्यमिक परीक्षा (कक्षा 10वीं परीक्षा), 2024 उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को उसी स्कूल में कक्षा 11वीं में प्रवेश/नामांकित किया जाएगा जहां से उन्होंने वार्षिक माध्यमिक (कक्षा 10वीं) परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • विशेष परिस्थितियों में यदि कोई छात्र अपने मूल विद्यालय (जहां से उसने 10वीं उत्तीर्ण की है) से दूसरे विद्यालय में नामांकन के लिए जाना चाहता है, तो उन छात्रों का स्पॉट एडमिशन के दौरान संबंधित द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र (एसएलसी) के आधार पर नामांकन कराया जायेगा।
  • सरकारी विद्यालयों में नामांकन के लिए आवश्यकतानुसार फैकल्टी का निर्धारण किया जायेगा जिसके लिए विषयवार शिक्षकों की व्यवस्था शिक्षा विभाग, पटना द्वारा की जायेगी।
  • गैर सरकारी अंतरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए समिति द्वारा अपनायी गयी पूर्व व्यवस्था यथावत रहेगी।
  • राज्य के सरकारी स्कूलों से 10वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को उसी स्कूल में 11वीं कक्षा में दाखिला दिया जाएगा जहां से उन्होंने 10वीं कक्षा पास की है।
  • यदि किसी छात्र ने 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए उस सरकारी स्कूल का विकल्प नहीं दिया है जहां से उसने 10वीं पास की है, तब भी उसे ऑनलाइन आवेदन में उसके द्वारा दिए गए पहले विकल्प में उल्लिखित संकाय में उसके मूल सरकारी स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा।
  • 26 अप्रैल, 2024 तक ओएफएसएस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि वे 14 मई, 2024 से 20 मई, 2024 आदि तक पूर्व में दिए गए संकाय विकल्प में बदलाव कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सरकार ने बिहार के सभी यूनिवर्सिटी कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई बंद करने का फैसला लिया है। अब इंटरमीडिएट की पढ़ाई सिर्फ स्कूलों में ही पढ़ाई जायेगी, कॉलेजों में नहीं। अगर आपने भी इस बार मैट्रिक की परीक्षा दी है और ओएफएसएस बिहार 11वीं एडमिशन 2024 लेना चाहते हैं तो आप सभी आज का आर्टिकल ध्यान से और अंत तक पढ़ें, इसमें हम आपको मैट्रिक रिजल्ट और इंटरमीडिएट में नामांकन के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Bihar Board 11th Class Admission Date

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए ओएफएफएस पोर्टल के माध्यम से 14 मई 2024 से 25 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन लिया जायेगा। शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 11वीं में नामांकन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा संचालित ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन लिया जायेगा।

अगर आप बीएसईबी ओएफएसएस 11वीं एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। अगर आपने इस बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के लिए आवेदन किया है तो 11वीं कक्षा के लिए आपके स्कूल का चयन बोर्ड द्वारा किया जाएगा। जिसके लिए मेरिट लिस्ट जारी की गई है, पहली मेरिट लिस्ट 21 मई 2024 को, दूसरी 30 जून 2024 को और तीसरी मेरिट लिस्ट 15 जुलाई 2024 को जारी की जाएगी।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now
TelegramFacebook
TwitterKOO App

Leave a Comment