OFSS Bihar Inter Admission College Change to School Apply

बिहार बोर्ड की ओर से एक विज्ञापन OFSS Bihar Inter Admission College Change to School Apply जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि डिग्री कॉलेज में दाखिला लेने वाले सभी छात्रों को अपना नामांकन किसी भी इंटर स्तरीय कॉलेज में ट्रांसफर कराना होगा। Bihar School Examination Board ने 21 मार्च 2024 से 31 मार्च 2024 तक ऑनलाइन आवेदन लेने के लिए एक पोर्टल शुरू किया है, जिसकी मेरिट सूची 8 अप्रैल 2024 को जारी की जाएगी, जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें 14 अप्रैल 2024 तक अपना नामांकन सुनिश्चित करना होगा.

BSEB Patna issued instructions to the students of Intermediate session 2023-2025 who have been admitted to the colleges where degree courses are available. Now he will have to change his school. BSEB OFSS 12th Class School Changes will start from 21 March 2024 to 31 March 2024. So that students can use the OFSS Student Login and apply for Slide School.

OFSS Bihar Inter Admission College Change 2024-25

OFSS Student Loginhttp://online.ofssbihar.in/studentlogin/studentlogin.aspx
OFSS Inter College Transfer Apply Start Date21 March 2024
OFSS Inter College Transfer Apply Start Date21 March 2024
Session Year’s2023-2025
New School Allotment Letter Release Date8 April 2024
Inter Admission Start in High School Date8 April 2024 to 14 April 2024
OFSS Official Websitewww.ofssbihar.in
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Only those students who have been admitted to the college where degree education is also provided by the college. Due to this, students of such colleges will have to change colleges and take admission where only academic education is provided.

How to OFSS Inter College Change to School?

  • अगर आप भी बिहार बोर्ड इंटर कॉलेज ट्रांसफर 2024-25 करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले आपको स्टूडेंट लॉगइन करना होगा।
spot admission merit list check
  • छात्र के रूप में लॉग इन करने के लिए आपको अपनी आईडी में अपना मोबाइल नंबर और अपने द्वारा बनाया गया पासवर्ड दर्ज करना होगा और लॉग इन करना होगा।
Ofss Bihar Student Login Online.Ofssbihar.In Portal
  • अब आपके सामने ओएफएसएस बिहार इंटर कॉलेज ट्रांसफर ऑनलाइन का विकल्प आएगा।
  • उस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फोन खुलेगा, आपको फोन भरना होगा।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सेम बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रसीद मिल जाएगी, उसे प्रिंट कर सुरक्षित रख लें।

Bihar Board Inter College Transfer to School

यदि आपका भी किसी डिग्री कॉलेज में एडमिशन है तो यह आपके लिए बहुत ही OFSS Bihar 12th Admission College Change महत्वपूर्ण आर्टिकल है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि जिस भी डिग्री कॉलेज में एडमिशन है उसे कॉलेज में ट्रांसफर कराना होगा। हाल ही में यदि आप कॉलेज ट्रांसफर या परिवर्तन नहीं करते हैं, तो आपका प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा।

सभी डिग्री कॉलेजों से इंटरमीडिएट स्तर के छात्रों को निष्कासित कर दिया जाएगा। इन छात्रों की आगे की पढ़ाई इसी इंटरमीडिएट कॉलेज में होगी, अगर वे डिग्री कॉलेज में नहीं पढ़ेंगे तो कॉलेज कैसे बदलना है यह तो आप सभी जानते हैं और पूरी प्रक्रिया बताई गई है। इसे आप आर्टिकल पढ़कर समझ सकते हैं या जिस प्रकार का मैसेज आपको मिलता है उसे पढ़कर आप सभी इसे समझ सकते हैं। यह घोषणा की गई है कि नए सत्र 2024-25 से इंटर के छात्रों के लिए केवल +2 स्कूलों में ही इंटर नामांकन लिया जाएगा। लेकिन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बीएसईबी सत्र 2023-25 के वे छात्र परेशान हैं, जिन्होंने डिग्री कॉलेज में नामांकन कराया है। ऐसे में छात्रों का कहना है कि उन्हें नई जगह पर पढ़ाई करने और वहां के नियमों को लागू करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए उनका कहना है कि जिस डिग्री कॉलेज में उनका नामांकन है, उसी से उन्हें इस सत्र की पढ़ाई करने की इजाजत दी जाए।

शिक्षकों का मानना है कि ऐसी स्थिति में उनकी पढ़ाई काफी प्रभावित हो सकती है, और आगे भी दिक्कत हो सकती है इसीलिए बिहार बोर्ड द्वारा कॉलेज ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और सभी छात्रों के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जा रहा है कि आप सभी लॉगइन करें और कॉलेज बदल लें।

  • छात्रों के दबाव में शिक्षा विभाग ने डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले 2023·25 छात्रों का दूसरे स्कूलों में ट्रांसफर रद्द कर दिया।
  • शिक्षा विभाग को अपना फैसला बदलना पड़ा. जो जहां है वहीं रहेगा. इस सत्र में अब आप अपने कॉलेज में ही इंटरमीडिएट में नामांकन ले सकेंगे।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के सभी छात्रों के लिए, बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने विभिन्न सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में इंटर स्तरीय पढ़ाई शुरू करने के लिए वर्तमान डिग्री कॉलेजों से नामांकन को ओएफएसएस पोर्टल पर 21.03.2024 से 31.03.2024 तक स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है, दूसरे इंटर स्तरीय विद्यालयों में नामांकन के लिए अपना विकल्प जरूर दिया होगा।

शिक्षा विभाग ने ऐसा निर्णय इसलिए लिया

शिक्षा विभाग के इस फैसले से कई छात्र परेशान हो रहे हैं क्योंकि वे सत्र के बीच में अपना संस्थान नहीं बदलना चाहते हैं। जिसे लेकर वे धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं, छात्र मुख्यमंत्री आवास के सामने गुहार लगा रहे हैं। लेकिन ऐसा करने के पीछे शिक्षा विभाग की अलग नीति है।

राज्य के लगभग 10266 स्कूलों और कॉलेजों में इंटरमीडिएट छात्रों के लिए लगभग 23 से 24 लाख सीटें हैं, लेकिन 12वीं की वार्षिक परीक्षा में केवल 13 से 14 लाख परीक्षार्थी ही शामिल हो पाते हैं।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट सभी छात्र एवं छात्राओं को ये मैसेज भेजा जा रहा है

प्रिय विद्यार्थी, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के संकल्प ज्ञापांक 11 /विo -11-09 / 2024-587 दिनांक 21-02-2024 के कंडिका 4 द्वारा दिनांक 01-04-2024 से राज्य के अंगीभूत एवं डिग्री सम्बद्धता प्राप्त महाविद्यालयों में +2 स्तर की पढाई की व्यवस्था समाप्त कर राज्य के विभिन्न उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटरस्तरीय पढाई शुरू करने की स्वीकृति प्रदान की गयी है।

सूचित करना है कि इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 में आपके नामांकन को वर्त्तमान डिग्री महाविद्यालय से स्थानांतरित करने हेतु आपसे OFSS पोर्टल के स्टूडेंट लॉगिन पर पुनः +2 विद्यालयों का विकल्प भरने का अनुरोध किया जाता है। आप दिनांक 21-03-2024 से 31-03-2024 के बीच पुनः OFSS पोर्टल के स्टूडेंट लॉगिन में निश्चित रूप से अपना विकल्प दे दें, ताकि कक्षा बारहवीं में आपको दूसरे +2 विद्यालयों में पढ़ने हेतु स्थानांतरित किया जा सके।

– Bihar School Examination Board

शिक्षा विभाग का आदेश ये हैं

शिक्षा विभाग के मुताबिक, अब राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में वर्तमान में चल रही इंटर स्तरीय पढ़ाई को समाप्त कर सभी योग्य उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 1/04/2024 से इंटर स्तरीय पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी दे दी गयी है। फिलहाल डिग्री कॉलेजों में 11वीं कक्षा पढ़ने वाले छात्र उन डिग्री कॉलेजों में 12वीं की पढ़ाई नहीं कर सकेंगे, उन्हें 12वीं की पढ़ाई हायर सेकेंडरी स्कूलों में करनी होगी. शिक्षा विभाग के मुताबिक राज्य के 1997 डिग्री कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई बंद रहेगी।

आपको बता दें कि बिहार इंटरमीडिएट शिक्षा परिषद का विलय बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड में कर दिया गया था। वर्ष 2005 में, जब नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री के रूप में बिहार की सत्ता संभाली और डॉ. मदन मोहन झा शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव बने, तो बिहार इंटरमीडिएट शिक्षा परिषद को भंग कर दिया गया और बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड में विलय कर दिया गया। इसके साथ ही इंटरमीडिएट की शिक्षा व्यवस्था बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को सौंप दी गयी. यह भी निर्णय लिया गया कि इंटरमीडिएट शिक्षा को डिग्री कॉलेजों से अलग कर दिया जाए।

पटना यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई बंद कर दी गयी। इस निर्णय के तहत वर्ष 2006 में पटना विश्वविद्यालय के कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई बंद कर दी गई। इसके बाद प्लस 2 स्टार शिक्षा को अन्य विश्वविद्यालयों के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों से अलग किया जाना था, लेकिन उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बुनियादी ढांचे की कमी और पर्याप्त सुविधाओं की कमी के कारण शिक्षकों की संख्या, पटना विश्वविद्यालय के अलावा अन्य विश्वविद्यालयों में प्लस 2 की शिक्षा समाप्त कर दी गई। इस आदेश के बाद अलग-अलग इलाकों में छात्रों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है. छात्र कह रहे हैं कि उन्होंने 11वीं की परीक्षा दी है और 12वीं के लिए डिग्री कॉलेज में नामांकन भी करा लिया है। बहुत से छात्र दूर-दूर से पटना में पढ़ने आये हैं. डिग्री कॉलेज में फीस जमा कर दी है, कोचिंग की पूरी फीस जमा कर दी है, पटना में उच्च माध्यमिक विद्यालयों की संख्या बहुत कम है. इसके बाद अब इस तरह के आदेश जारी किए जा रहे हैं।

OFSS Bihar 12th College Transfer to School

Bihar State Education Department has announced that now there will be no intermediate classes in degree colleges.

Therefore, students who are admitted to a degree college in the 11th class session 2023-2025 will have to change the degree college to Inter +2 school. In this post, you will know how to convert OFSS Bihar 12th College Transfer to School. Those students who studying in a degree college will have to transfer to the schools. For transfer one has to fill BSEB OFSS Application Form CAF online in student login.

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले छात्रों को अपना कॉलेज बदलना होगा

राज्य के अंगीभूत और डिग्री संबद्ध कॉलेजों में +2 स्तर की पढ़ाई की व्यवस्था समाप्त करने और राज्य के विभिन्न उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर स्तरीय पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी दी गई है, वर्तमान डिग्री कॉलेज से इंटरमीडिएट स्तर 2023-2025 में अपना OFSS Bihar Inter Admission College Change स्थानांतरित करने के लिए निर्धारित तिथि से ओएफएसएस पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

बिहार बोर्ड द्वारा इंटर कॉलेज में बदलाव की सूचना देने के बाद शिक्षा विभाग ने जानकारी दी है कि कॉलेज बदलने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। OFSS Bihar Inter Admission College Change 2024 के लिए छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करेंगे। ऑनलाइन आवेदन की तारीख 21 मार्च 2024 से 31 मार्च 2024 तक तय की गई है।

बिहार बोर्ड 12वीं के नए कॉलेज में एडमिशन के लिए भी पैसे लगेंगे?

जो छात्र 2025 में बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उन्हें अब नए कॉलेज में दाखिला लेना होगा। ऐसे में सभी छात्रों के मन में लगातार यह सवाल उठ रहा है कि क्या उन्हें नए स्कूल में दाखिला लेने के लिए दोबारा पैसे देने होंगे, तो ऐसा जरूर लगेगा। संभव है कि नामांकन दाखिल करने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे, हालांकि बिहार बोर्ड की ओर से कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है, लेकिन यह संभव है कि नामांकन दाखिल करने के लिए कुछ पैसे की जरूरत पड़ेगी, जैसे ही आधिकारिक सूचना आएगी , हम आप सभी को सूचित करेंगे।

बिहार में इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अपना कॉलेज बदलना होगा

Bihar Education Department की ओर से इंटरमीडिएट की पढ़ाई को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसमें कहा गया है कि राज्य में ऐसे कई कॉलेज हैं जहां इंटरमीडिएट की पढ़ाई होती है, जिन्हें अब बंद किया जा रहा है। इसका मतलब यह है कि अब कॉलेज में इंटरमीडिएट की पढ़ाई नहीं होगी, इसका निर्णय शिक्षा विभाग ने लिया है, साथ ही इसके लिए Bihar Board Inter College Transfer to School आधिकारिक नोटिस भी जारी कर दिया गया है।

विभाग द्वारा यह निर्णय लेने के बाद इसकी जानकारी सभी छात्रों को उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से दी जा रही है, शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया है कि जिन भी विद्यार्थियों ने इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए कॉलेज में नामांकन कराया है, वे जल्द से जल्द कॉलेज बदल लें। इंटर कॉलेज बदलने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जिसके लिए विभाग की ओर से OFSS Bihar 12th Admission College Change ऑफिशियल लिंक भी जारी कर दिया गया है।

बिहार बोर्ड 12वीं के नए कॉलेज में नामांकन कैसे करें?

बिहार बोर्ड के छात्र जो पहले ही डिग्री कॉलेज में दाखिला ले चुके हैं, उन्हें अब 10+2 स्कूल में दाखिला लेना चाहिए। अब बारी है नामांकन की. सबसे पहले आपको ऑफ्स पोर्टल पर जाना होगा, उसके बाद अपना नंबर और पासवर्ड जो आपका हो उसे दर्ज करें। 11वीं कक्षा में नामांकन के दौरान आईडी प्राप्त हुई थी, उसके बाद लॉग इन करें और कॉलेज का नया विकल्प चुनें जो 10+2 स्कूल है, अपने नजदीकी स्कूल में नामांकन का विकल्प चुनें, कॉलेज विकल्प चुनने के बाद अब मेरिट लिस्ट का इंतजार करें जिसमें आपको नए स्कूल का नाम मिलेगा। आपका नाम जारी कर दिया जाएगा, आपको उस स्कूल में जाकर दाखिला लेना होगा, हालांकि आपको ऑफलाइन जाकर फॉर्म भरना होगा, उसके बाद नए स्कूल में आपका नामांकन पूरी तरह से पूरा हो जाएगा।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now
TelegramFacebook
TwitterKOO App

Leave a Comment