Students who did not get Selected in Merit List: वैसे विद्यार्थि जिनका चयन प्रथम चयन सूची (First Selection List) में नहीं हुआ है, के लिए आवश्यक सूचना यहाँ पढ़े

राज्य के इन्टरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में सत्र 2024-26 में इन्टरमीडिएट कक्षा में Online Facilitation System for Students (OFSS) प्रणाली से नामांकन किये जाने की कार्रवाई की जा रही है।

इस हेतु विज्ञप्ति के माध्यम से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों से दिनांक 11.04.2024 से 20.04.2024 तक OFSS Website पर ऑनलाइन आवेदन (CAF) आमंत्रित किया गया था, जिसे बाद में अवधि विस्तार करते हुए अन्तिम रूप से दिनांक-31.05.2024 तक ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि निर्धारित किया गया था।

OFSS के माध्यम से मान्यता प्राप्त इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में प्रथम चयन सूची का निर्माण निम्नांकित बिन्दुओं के आधार पर किया गया है: –

  • इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में11वीं कक्षा में नामांकन हेतु उपलब्ध सीट की संकायवार कुल संख्या।
  • विद्यार्थियों द्वारा OFSS Portal पर किये गए ऑनलाइन आवेदन में अंकित इन्टरस्तरीय शिक्षण संस्थान एवं संकाय का विकल्प।
  • विद्यार्थियों के कक्षा 10वीं का प्राप्तांक प्रतिशत।
  • आरक्षण सम्बन्धी राज्य सरकार के प्रभावी प्रावधान।
  • वैसे संस्थानों में, जहाँ 12वीं की पढ़ाई के साथ 10वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से उत्तीर्ण होनेवाले विद्यार्थियों ने यदि इंटर की पढ़ाई हेतु विकल्पों में अपने मूल विद्यालय (जहाँ से उन्होंने 10वीं की कक्षा उतीर्ण की है), का विकल्प दिया है, तो ऐसे मामलों में उन विद्यार्थियों को राज्य सरकार के निर्णयानुसार अपने मूल संस्थान में नामांकन हेतु प्राथमिकता दी गई है, अर्थात यदि उनकों अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन हेतु प्राथमिकता सूची में नहीं मिलता है, तो उनका चयन अपने मूल विद्यालय में नामांकन हेतु किया जायेगा। किन्तु शिक्षण संस्थान के लिये यह प्रावधान उनकी अधिकतम स्वीकृत सीमा के अन्तर्गत ही अनुमान्य है। अर्थात किसी संस्थान में अधिकतम स्वीकृत सीट संख्या (आरक्षण श्रेणीवार) से अधिक उसी संस्थान में विद्यार्थियों ने इण्टर में नामांकन के लिये आवेदन दिया है तो वैसी स्थिति में आरक्षण श्रेणीवार मेधा सूची में ऊपर से अधिकतम सीट क्षमता के अनुसार ही उस संस्थान में प्राथमिकता के आधार पर इस प्रथम सूची के अनुसार नामांकन किया जायेगा। शेष विद्यार्थियों (जो आरक्षण श्रेणीवार मेधा सूची में नीचे हैं) को उनका वह संस्थान नहीं दिया गया है बल्कि उनके द्वारा भरे गये विकल्पों के आधार पर उन्हें अन्य संस्थान आवंटित किया गया है।
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

अतः उपरोक्त कंडिका-2 में अंकित तथ्यों के आलोक में समिति द्वारा 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु प्रथम चयन सूची (First Selection List) जारी कर दी गई है, जिसे संबंधित शिक्षण संस्थानों को उनके Login ID भेज दिया गया है। इसके साथ ही +2 शिक्षण संस्थानों के अलग-अलग संकायों के विषयों का Cut Off Percentage (आरक्षण श्रेणी वार) भी समिति के Website पर जारी कर दिया गया है, जिसे आवेदक/आवेदिका समिति के वेबसाईट www.ofssbihar.org पर जाकर देख सकते हैं।

Students who did not get Selected in Merit List

उक्त के संबंध में सूचित किया जाता है कि प्रथम चयन सूची (First Selection List) में आपका चयन नहीं हो सका है क्योंकि आपने नामांकन के लिए जो भी विकल्प (इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान / संकाय) भरा था, उनमें से आपके अंक (मार्क्स) एवं आरक्षण श्रेणी के आधार पर आपका चयन आपके द्वारा दिए गए किसी भी विकल्प (Choice) में संभव नहीं हुआ है।

इस संबंध में विस्तृत जानकारी हेतु आप OFSS Website पर उपलब्ध सभी संस्थानों / संकायों का प्रथम कट ऑफ लिस्ट (First Cut Off List) देख सकते हैं, जिससे यह स्पष्ट होगा कि जिन-जिन इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों / संकायों का विकल्प (Choice) आपने भरा था, उन सभी इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान / संकायों का कट ऑफ अंक (Cut off marks) आपके अंक से ज्यादा है।

जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में नहीं हैं वो क्या करें?

चूँकि आपका चयन प्रथम चयन सूची (First Selection List) में नहीं हुआ है, अतः आपसे अनुरोध है कि आप निर्धारित अवधि के दौरान अपने User ID एवं Password के साथ OFSS Website में Login कर नया विकल्प अर्थात इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान / संकाय भरें, ताकि आपको दूसरी सूची में आपके अंक एवं आरक्षण श्रेणी के आधार पर इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान आवंटित किया जा सके।

Students who did not get Selected in OFSS Merit List

आपको यह भी सुझाव दिया जाता है कि आप नया विकल्प (Choice) के रूप में किसी इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान / संकाय को चुनने / भरने के पहले आप समिति के वेबसाईट www.ofssbihar.org को खोल कर विभिन्न इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों के अलग-अलग विषयों का प्रथम कट ऑफ लिस्ट (First Cut Off List) अवश्य देख लें, ताकि आपको इस बात की जानकारी मिल जाए कि आपके अंक एवं आरक्षण के आधार पर आपको द्वितीय चयन सूची में किन इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों / संकायों में Admission मिल सकता है।

दूसरी मेरिट लिस्ट में आ सकता हैं नाम

  • प्रथम चयन सूची (First Selection List) के आधार पर नामांकन के बाद द्वितीय चयन सूची (Second Selection List) प्रकाशित की जायेगी, जिसके आधार पर विद्यार्थी द्वितीय चयन सूची में आवंटित इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान/संकाय में नामांकन ले सकेंगे।
  • यह एक कम्प्यूटर जनित पत्र है, अतः इस पर किसी के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं है।

अतः आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप निर्धारित अवधि के दौरान अपने User ID एवं Password के माध्यम से न्यूनतम 10 (दस) तथा अधिकतम 20 (बीस) विकल्प भरें, ताकि आपके अंक एवं आरक्षण श्रेणी के अनुसार आपके विकल्प (Choice) के आलोक में द्वितीय चयन सूची में आपके नाम पर विचार किया जा सके।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now
TelegramFacebook
TwitterKOO App

6 thoughts on “Students who did not get Selected in Merit List: वैसे विद्यार्थि जिनका चयन प्रथम चयन सूची (First Selection List) में नहीं हुआ है, के लिए आवश्यक सूचना यहाँ पढ़े”

Leave a Comment