OFSS Merit List for Admission in Class 11th अभी तक क्यों जारी नहीं की गई? इंटरमीडिएट में एडमिशन के लिए स्कूल आवंटित न होने से छात्र परेशान

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अभी तक राज्यभर के 9942 इंटर कक्षा के स्कूलों/कॉलेजों में नामांकन के लिए अब तक स्कूल आवंटित नहीं किया है। इस कारण 11वीं में एक भी बच्चे का नामांकन नहीं हो पाया है। हालांकि शिक्षा विभाग ने छात्रों का जल्द ही OFSS Merit List for Admission in Class 11th जारी करने का आदेश एवं इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने का निर्देश दिया है, ताकि उनकी पढ़ाई बाधित न हो।

जैसा आप सभी जानते हैं की, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट 31 मार्च 2024 को प्रकाशित किया गया था। वहीं, कक्षा 11वीं में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 11 अप्रैल 2024 से शुरू हुआ था, जो अंतिम निर्धारित तिथि 31 मई 2024 तक छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन भरा है। ऐसे में फॉर्म भरने की दो माह बाद भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा विद्यालय आवंटन नहीं किया जा सका है।

मेरिट लिस्ट अभी तक क्यों जारी नहीं की गई?

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

कई छात्र हमसे लगातार मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि बोर्ड की तरफ से अभी आधिकारिक तारीख जारी नहीं की गई है।

जहां तक ​​सवाल है कि बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी करने में देरी क्यों कर रहा है, तो आपको बता दें कि, सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार पहले देरी लोकसभा चुनाव की वजह से हुई थी, उसके बाद भीषण गर्मी की वजह से 15 जून तक स्कूल बंद होने की वजह से हुई हैं, लेकिन अब एक हफ्ते के अंदर बोर्ड छात्रों के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर देगा, क्योंकि बोर्ड इसी महीने से 11वीं की पढ़ाई शुरू करने की पहल कर रहा है।

8 जून से 11 जून तक छात्रों के पास था स्कुल बदलने का मौका

आपको बताना चाहेंगे की, पटना हाईकोर्ट ने बिहार शिक्षा विभाग के द्वारा 8 मई 2024 को जारी उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसके तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को निर्देश दिया गया था कि वह छात्रों का उसी सरकारी स्कूल में इंटरमीडिएट कक्षाओं में नामांकन कराए, जहां से छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा पास की है।

इसके मद्देनजर BSEB Patna द्वारा छात्रों को 8 जून से 11 जून तक स्कुल बदलने का मौका दिया था, छात्र ऑनलाइन फॉर्म में इस तयसीमा में फॉर्म में बद्लाव कर सकते थे।

फॉर्म भरने के लिए कई बार दिया गया मौका

सबसे पहले आवेदन की तिथि 20 अप्रैल से बढ़ाकर 26 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी। उसके बाद मई माह में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा के परिणाम आने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा उक्त बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए पोर्टल खोला गया था। तब 20 मई तक आवेदन लिए गए थे। फिर तिथि 24 मई तक बढ़ा दी गई थी। बिहार बोर्ड द्वारा माध्यमिक वार्षिक और कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद फिर पोर्टल खोला गया था। फिर 31 मई तक आवेदन लिए गए थे।

तब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा था कि सीबीएसई, आईसीएसई और बिहार बोर्ड द्वारा पूर्व में आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के साथ कंपार्टमेंटल परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी सीएएफ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि भी समाप्त हुए हफ्तों हो गए हैं। लेकिन, अब तक समिति द्वारा विद्यालय आवंटित नहीं किए गए हैं। शिक्षा विभाग की ओर से एक और पत्र जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि विद्यार्थियों का उसी विद्यालय में 11वीं में नामांकन होगा, जहां से उन्होंने 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। जबकि विशेष परिस्थिति में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण पत्र के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान विद्यार्थी का नामांकन किया जाएगा।

Bihar Board 11th Merit List 2024

11th Admission Merit List Date12 July 2024
Name of the BoardBihar School Examination Board (BSEB)
Academic Year2024-26
OFSS 11th Admission Apply Date11-04-2024 to 31-05-2024
Bihar Board 11th Admission Intimation Letter ListOnline Download
Official Websitewww.ofssbihar.org

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि स्थानांतरण प्रमाण पत्र पर प्रतिहस्ताक्षर करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि विद्यार्थी के घर से विद्यालय की दूरी कम हो। विद्यालय आवंटन में हो रही देरी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने 11वीं की कक्षा संचालित करने का निर्देश दिया था। विभाग ने कहा था कि एक अप्रैल से 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य शुरू हो गया है। जबकि 9वीं में नामांकन चल रहा है। वहीं 11वीं में नामांकन को लेकर ओएफएसएस पोर्टल पर कार्रवाई चल रही है। विभागीय कैलेंडर के अनुसार 16 मई से 11वीं की कक्षाएं संचालित हो जानी चाहिए थी। जब तक ओएफएसएस पोर्टल पर नामांकन के लिए सूची जारी नहीं हो जाती है। तब तक 10वीं पास विद्यार्थी उसी विद्यालय में पढ़ाई करेंगे। इसके बावजूद विद्यार्थी विद्यालय नहीं पहुंचे।

इंटर ऐडमिशन मेरीट लिस्ट कैसे डाउनलोड करें 2024?

बिहार बोर्ड इंटर मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद पेज को नीचे स्क्रॉल करना होगा, अब यहाँ पर छात्र को लॉगिन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आवेदन करते समय लिए गए प्रिंट पर बारकोड नंबर होगा और फिर उसके बाद आप पासवर्ड के जरिए लॉगिन करके मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप साल 2024 में बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद 11वीं में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो अगर आपका नाम बिहार बोर्ड द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट में है तो उस मेरिट लिस्ट को डाउनलोड कर लें, इसके बाद मैट्रिक की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बाबा का पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी, अगर आपको अभी तक मैट्रिक की मार्कशीट नहीं मिली है तो आप अपने स्कूल कॉलेज में जाकर मैट्रिक की मार्कशीट जरूर ले लें।

बिहार बोर्ड 11वीं मेरिट लिस्ट 2024 जारी हो गई है?

बिहार बोर्ड 11वीं एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। अगर आप भी आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी को बता दें कि इंटर में नामांकन के लिए बिहार बोर्ड की ओर से सबसे पहले पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक पहली मेरिट लिस्ट में करीब 5 लाख छात्रों का चयन होगा और फिर उसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और फिर तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

OFSS Merit List for Admission in Class 11th

पहली मेरिट लिस्ट 27 जून 2024 को जारी होनी थी लेकिन किसी कारणवश मेरिट लिस्ट जारी नहीं हो पाई लेकिन अब आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप भी बिहार बोर्ड इंटर 11वीं में एडमिशन लेने का इंतजार कर रहे हैं तो 11वीं में एडमिशन लेने के लिए बिहार बोर्ड की ओर से लिस्ट जारी की जाती है और इस लिस्ट को अप्लाई करते समय छात्र कॉलेज का चयन भी करता है उसी के अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से प्राप्त अंकों के आधार पर सभी स्कूल कॉलेज और महाविद्यालयों के लिए अलग-अलग कट ऑफ लिस्ट जारी की जाती है और फिर उसी के अनुसार छात्र द्वारा दिए गए कॉलेज का नाम चयन सूची में जारी किया जाता है।

बिहार बोर्ड द्वारा इंटर एडमिशन के लिए पहली, दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। कुल 3 मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और इसके बाद अगर आपका नाम मेरिट लिस्ट में आता है तो आपको एडमिशन लेना होगा।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now
TelegramFacebook
TwitterKOO App

2 thoughts on “OFSS Merit List for Admission in Class 11th अभी तक क्यों जारी नहीं की गई? इंटरमीडिएट में एडमिशन के लिए स्कूल आवंटित न होने से छात्र परेशान”

    • निश्चिंत रहे, जल्द ही मेरिट लिस्ट जारी होगी।

      Reply

Leave a Comment