Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Www Ofssbihar org पर करें बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन 2024-2026 के लिए ऑनलाइन आवेदन

सत्र 2024-2026 के लिए इंटरमीडिएट कक्षा में बिहार राज्य के उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षण संस्थान में ऑनलाईन नामांकन हेतु विद्यार्श्वियों के लिए आवश्यक सूचना जारी कर दी गयी हैं, जिसके अनुसार OFSS Bihar 11th Online Form 2024 भरने की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट Www Ofssbihar Org पर 11 अप्रैल 2024 से 20 मई 2024 तक चलेगी, सभी इक्छुक छात्र तयसीमा में OFSS Bihar Inter Common Application Form भरना सुनिश्चित करेंगे।

सभी विद्यार्थियों से अनुरोध है कि वे OFSS Bihar 11th Class Admission 2024 Online Apply करने से पूर्व इस विज्ञप्ति को पूरा पढ़ें। साथ हीं, OFSS Portal की आधिकारिक वेबसाईट (www.ofssbihar.org) से OFSS Bihar Common Prospectus डाउनलोड कर उसे पूरा पढ़ें और उसके बाद ही ऑनलाईन आवेदन करें, आवेदन करने में किसी प्रकार की त्रुटि के लिए विद्यार्थी स्वयं जिम्मेवार होंगे।

OFSS Bihar 11th Online Form 2024 Online Apply at Www.ofssbihar.org

Online Facilitation System for Students (OFSS) के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन (CAF) कैसे करें, अर्थात्‌ ऑनलाईज़ आवेदन की विस्तृत प्रक्रिया आप समझें।

चरण 1:

Www Ofssbihar org official website

आवेदक किसी भी ब्राउजर के माध्यम से https://www.ofssbihar.org/Higher-Education/index.aspx पर जायें।

चरण 2:

OFSS 11 Common Application Form
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

सामान्य सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) पर क्लिक करें।

चरण 3:

step-2-ofss-bihar-11th-admission-apply

दिये गये दिशा-निर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़े, मैंने ऊपर लिखे निर्देशों को अच्छे से समझ लिया है एवं मैं फॉर्म भरने के लिए तैयार हूँCheck Box और उसके उपरांत आवेदन करने हेतु यहाँ क्लिक करें, Click here to fill your application form Accept पर क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें।

चरण 4:

OFSS Common Application Form page 1

इसके बाद सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपके कंप्यूटर पर खुलकर आ जायेगा।

चरण 5:

अगर आवेदक ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो उन्हें समिति द्वारा निर्गत यूनिक आई0डी0, दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि सुरक्षित रखना होगा। यदि यूनिक आई0डी0 से ऑनलाईन डेटा प्रदर्शित नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में विद्यार्थी को परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि अंकित करना होगा | इस प्रकार ऑनलाईन इंट्री करने पर आवेदक को उनके सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अंक एवं अन्य सभी विवरणी इत्यादि कम्प्यूटर स्क्रीन पर स्वतः दिखायी देगा

चरण 6:

अगर विद्यार्थी किसी अन्य बोर्ड से दसवीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र में जो जानकारी मांगी गयी है, उसे वे भरें

चरण 7:

सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अपलोड करना है, फोटो अपलोड करना आवश्यक है

चरण 8:

आवेदक को नामांकन के लिये इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान का विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। 1 विद्यालय में 1 विषय 1 विकल्प माना जायेगा।

चरण 9:

नामांकन के विकल्प भरने के लिए विद्यार्थी निम्नलिखित प्रकिया अपनाये।

* Dropdown लिस्ट से जिला चुनें।
* जिला चुनने के बाद इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान चुनें।
* इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान चुनने के बाद संकाय चुनें। जैसे-कला, विज्ञान एवं वाणिज्य।
* Submitae पर क्लिक करें।
* Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपका विकल्प दर्ज हो जायेगा।

इस प्रकार से आप सामान्य आवेदन प्रपत्र में न्यूनतम 10 विकल्प एवं अधिकतम 20 विकल्प चुन सकते हैं।

चरण 10:

विद्यार्थी उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरें। उदाहरण के तौर पर यदि इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता विज्ञान संकाय में राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर्‌ पटना में है, और परधनिकता या विकल्प विज्ञान सकाय में पटना कॉलेजिएट पटना मे है तो आप राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, पटना में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना का विकल्प भरें। इसी प्रकार, इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए अगर आपकी पहली प्राथमिकता एस०जी०्डी० पाटलीपुत्रा उच्च विद्यालय, पटना है, और दूसरी प्राथमिकता एस०आर०पी० +2 स्कूल गर्दनीबाग पटना है तो आप एसड्जी०डी० पाटलीपुता उच्च विधालय, पटना में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरान्त दूसरी प्राथमिकता में एस०आर०पी० +2 स्कूल गर्दनीबाग पटना का विकल्प भरें।

चरण 11:

एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया है तो कृपया एक बार फिर उसे ध्यानपूर्वक पढ़ ले ताकि अगर गलती आप से हुई है तो उसका पता आपको चल जाये | आवेदन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता हैं तो Submit बटन को क्लिक करें।

चरण 12:

ofss 11th admission application preview

इसके उपरात्त कंप्यूटर स्कीन पर भरें हुवे आवेदन का Preview दिखाई देगी।

चरण 13:

कृपया इसके उपरान्त भरे हुए आवेदन की आप दोबारा जांच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में सभी जानकारियों आप सही पाते हैं तो Confirm बटन को क्लिक करें। अगर भरी हुई जानकारियों को आप सही नहीं पाते हैं तो आप Modify बटन को क्लिक करें।

चरण 14:

Modify बटन को किलक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपको पुन: दिखाई देगा | इसे देखकर आप उसमें भरी हुई उन जानकारी को शुद्ध कर सकते है जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप Confirm बटन को क्लिक करें।

चरण 15:

Confirm बटन को क्लिक करने के बाद आपके निबन्धित मोबाइल नम्बर पर यह व्यवस्था या पद्धति आपको एक One Time Password (OTP) भेजेगी।

चरण 16:

System में One Time Password (OTP) को डालें और इसके उपरांत आपका मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जायेगा

चरण 17:

OFSS Bihar Payment Final Page

एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको 350रू/- का भुगतान करने का निर्देश मिलगा। यह 350रू/- का भुगतान आवेदन शुल्क होगा, यह भुगतान आप ऑनलाईन माध्यम (Debit Card, Credit Card एवं Net Banking) से कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान तो इसके लिए यह होगा कि चालान की मुद्रित प्रति लेकर नजदीकी निर्धारित HDF Bank Ltd. एवं Axis Bank के शाखा में जमा करें।

चरण 18:

सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्चित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये ऑनलाईन आवेदन से संबंधित एक प्राष्ति प्रति (Acknowledgment Copy) जारी करेगी। आपको सलाद दी जाती हैं कि यह मुद्रित प्रा प्रति (Acknowledgment Copy) आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके।

चरण 19:

सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात्‌ आपको आपके मोबाइल एवं ई-मेल पर यूजर आई0डी0 और पासवर्ड मिलेगा।

चरण 20:

कृपया ध्यान दें: 350रू/- के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाय ताकि आपका आवेदन स्वीकृत समझा जा सके ।

OFSS के माध्यम से आवेदन फॉर्म भरने हेतु मुख्य निर्देश

  • OFSS (Online Facilitation System for Students) के माध्यम से आप एक आवेदन पत्र के माध्यम से विभिन्न कॉलेज अथवा विद्यालय में न्यूनतम दस और अधिकतम बीस विकल्प चुन सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से बीस विकल्प विभिन्न कॉलेज अथवा विद्यालय में आवेदन दे सकते हैं, अपने विकल्पों का चुनाव अपनी वरीयता सूची के अनुसार करें।
  • आवेदन में विकल्प भरते समय यह सुनिश्चित करें की जो विकल्प आप सबसे पहले भरेंगे उसी के अनुसार आपकी चयन प्रक्रिया पूरी की जायेगी, विकल्पों को भरते समय यह सुनिश्चित करें की आपकी प्राथमिकता सूची आपके पसंद के अनुरूप है। आपके द्वारा भरी गयी कालेजो अथवा विद्यालय की प्राथमिकता सूची में जो सबसे पहला सफल विकल्प जिसमे आपका चुनाव होगा, उस कॉलेज अथवा विद्यालय की नामांकन सूची में आपका नाम आएगा, इसकी सुचना आपको ईमेल ,SMS एवं OFSS वेबसाइट से मिल जायेगी।
  • इस आवेदन हेतु आपको आवेदन शुल्क 350 रूपए देने होंगे, जो निम्न माध्यमो से दिया जा सकता है :
    • Online Payment through Debit Card डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट
    • Online Payment through Credit card क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट
    • Online Payment through Online Banking ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट
    • Offline Payment through Bank Challan(बैंक चालान के माध्यम से ऑफलाइन पेमेंट)
  • आवेदन फॉर्म भरने हेतु मोबाइल नंबर एव ई-मेल आई डी होना आवश्यक है ताकि आपके एडमिशन से सम्बंधित सारी सूचनाएं मोबाइल नंबर एव ई-मेल आई डी पर भेजी जायेंगी।
  • मोबाइल नंबर को OTP के माध्यम से सत्यापित किया जायेगा अत: फॉर्म भरने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की यह मोबाइल नंबर सही हो और सेवा में हो।
  • आवेदन हेतु आप अपना पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ स्कैन कर के कंप्यूटर में रखें।
  • अपने फॉर्म को भरने के बाद PREVIEW पेज में देख लें | सभी सूचनाएं भरने के बाद यह सुनिश्चित कर लें की भरी हुई सारी सूचनाएं सही है। सुनिश्चित करने के बाद ही फॉर्म CONFIRM करें।
  • यह ध्यान रखें की बिना भुगतान किये हुए फॉर्म स्वीकृत नहीं किया जायेगा| अत : यह आवश्यक है कि आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन अपना भुगतान अवश्य कर लें।

क) अपने घर से अथवा किसी अन्य स्थान के कम्प्यूटर के माध्यम से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, ऑनलाईन आवेदन भरने की प्रक्रिया:-

अपने घर से इंटरनेट / कम्प्यूटर के माध्यम से OFSS व्यवस्था के तहत ऑनलाईन आवेदन भरने के विभिन्‍न चरण निम्नवत्‌ हैं:-

आवेदन भरने के पहले निम्नलिखित जानकारी अपने पास रखें:-

  • यदि विद्यार्थी ने दसवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है तो अपना रोल कोड, रौल नम्बर तथा जन्म तिथि तैयार रखें।
  • यदि विद्यार्थी ने दसवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के समकक्ष किसी अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण की है तो अपना कुल अंक एवं प्राप्तांक तैयार रखें।
  • विद्यार्थी अपना पासपोर्ट साइज फोटो का स्कैन कॉपी कम्प्यूटर में तैयार रखें, ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र भरते समय जब जरूरत हो तो अपलोड किया जा सके।

» मोबाईल नम्बर
» ई-मेल

ख) इंटरनेट साइबर कैफे के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन भरने की प्रक्रिया:-

विर्धार्थी किसी भी साइबर कैफ में जाकर स्वयं ऑनलाईन आवेदन OFSS व्यवस्था के तहत भर सकते हैं। यदि आवेदक साइबर कैफे के ऑपरेटर द्वारा ऑनलाईन फार्म भरवाना चाह रहें हैं तो फार्म 7 या फार्म 8 वेबसाईट (www.ofssbihar.org) से डाउनलोड कर ओर उसे भरकर ऑपरेटर को दे, ताकि वे सारी जानकारी ऑनलाईन आवेदन फार्म में भर कर सारी प्रक्रिया पूरी कर सकें।

यदि आवेदक स्वयं ऑनलाईन आवेदन भरना चाहते हैं तो उन्हें नीचे लिखे क्रम के अनुसार ऑनलाईन आवेदन देना है।

साइबर कैफे के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों से आवेदक को गुजरना है:-

  • विद्यार्थी आवेदन भरने के लिए नीचे लिखे सूचनाओं को पहले से ही तैयार रखें। अगर विद्यार्थी ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो वे अपना रौल कोड, रौल नम्बर और जन्म तिथि तैयार रखें।
  • अगर विद्यार्थी ने बिहार बोर्ड के अलावा दसवी अथवा उसके समकक्ष परीक्षा किसी अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण की है तो उन्हें अंक विवरणी को पहले से तैयार कर अपने पास रखना चाहिये। विद्यार्थी को यह भी सलाह दी जाती है कि वे स्कैन किया हुआ पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ भी कम्प्यूटर में तैयार रखें, ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) अपलोड किया जा सके।

» मोबाइल नम्बर
» ई-मेल

  • आवेदक किसी भी वेब ब्राउजर पर Www ofssbihar org को इंटरनेट के माध्यम से खोलेगें।
  • सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) पर क्लिक करेंगे।
  • इस पेज पर दिखाये गये सभी अनुदेश को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • Check Box और उसके उपरांत I Accept क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें।
  • इसके बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) खुल जायेगा।
  • अगर आवेदक ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो उन्हें समिति द्वारा निर्गत यूनिक आई0डी0, दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि सुरक्षित रखना होगा। यदि यूनिक आई0डी0 से ऑनलाईन डेटा प्रदर्शित नहीं होता है तो ऐसी परिस्तिथि में विद्यार्थी को परीक्षा उतीर्ण करने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि अंकित करना होगा। इस प्रकार ऑनलाईन डेटा करने पर आवेदक को उनके सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अंक एवं अन्य सभी विवरणी इत्यादि कम्प्यूटर स्क्रीन पर स्वतः दिखायी देगा।
  • अगर आवेदक ने किसी अन्य बोर्ड से दसर्वी या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।
  • सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अपलोड करना है। फोटो को अपलोड करना आवश्यक है।
  • सभी जानकारियों को भर लेने के बाद आवेदक को नामांकन के लिए विकल्प चुनना हैं, आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता 1 शिक्षण संस्थान में 1 विषय 1 विकल्प माना जायेगा।
  • ऑनलाईन नामांकन के लिए विकल्प भरने के लिए नीचे दिये गये बिन्दु को ध्यान से पढ़ें:-
    • DropDown लिस्ट से जिला चुनें।
    • जिला को चुनने के बाद शिक्षण संस्थान चुनें।
    • शिक्षण संस्थान को चुनने के बाद, संकाय चुने जैसे- कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं कृषि।
    • Submit बटन को क्लिक करें।
    • Submit बटन पर क्लिक करते ही आपका विकल्प Submit जायेगा।
    • इस तरह से आप सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) मे न्यूनतम 10 विकल्प एवं अधिकतम 20 विकल्प चुन सकते हैं।
  • उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरें। मान लिया जाय कि इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, पटना में है, और दूसरी प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना में है, तो आप राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्रीनगर, पटना में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत पटना कॉलेजिएट स्कूल, पटना का विकल्प भरें। इसी प्रकार इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए अगर आपकी पहली प्राथमिकता एस०जी०डी० पाटलीपुत्रा उच्च विद्यालय, पटना है और दूसरी प्राथमिकता एस०आर०पी० +2 स्कूल गर्दनीबाग पटना है, तो आप एस०्जी०्डी० पाटलीपुत्रा उच्च विद्यालय, पटना में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरान्त दूसरी प्राथमिकता में एस०आर०पी० +2 स्कूल गर्दनीबाग पटना का विकल्प भरें।
  • एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया हो तो कपया एक बार फिर उसे ध्यानपूर्वक पढ़ लें ताकि अगर कोई गलती आप से हुई है तो उसका पता चल जाये। आवेदन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता हे तो Submit बटन को क्लिक करें।
  • इसके उपरान्त कम्प्यूटर स्कीन पर भरे हुये आवेदन का Preview दिखायी देगा।
  • इसके उपरान्त भरे हुए आवेदन की आप दोबारा जांच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में सभी विवरणी आप सही पाते हैं तो Confirm बटन को क्लिक करें। अगर भरी हुई विवरणियों को आप सही नहीं पाते हैं तो आप Modify बटन क्लिक करें।
  • Modify बटन को क्लिक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपको पुनः दिखाई देगा। इसे देखकर आप उसमें भरी हुई उन जानकारियों को शुद्ध कर सकते हैं जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप Confirm बटन को क्लिक करें।
  • Comte बटन को किलक करने के बाद आपके निबंधित मोबाइल नम्बर पर यह व्यवस्था एक One Time Password (OTP) भेजेगी।
  • System में One Time Password (OTP) अंकित करें और इसके उपरांत आपका मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जायेगा।
  • एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको 350/- का भुगतान करने का निर्देश मिलगा। यह 350/- का भुगतान आवेदन शुल्क होगा, यह भुगतान आप ऑनलाईन माध्यम (Debit Card, Credit Card एवं Net Banking) से कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आप चाहें तो यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान तो इसके लिए यह होगा कि चालान की मुद्रित प्रति लेकर नजदीकी निर्धारित HDF Bank Ltd. एवं Axis Bank के शाखा में जमा करें।
  • सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्चित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये आवेदन से संबंधित एक प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) जारी करेगी। आपको सलाह दी जाती है कि यह मुद्रित प्राप्ति प्रति (Acknowledgment Copy) आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके।
  • सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात्‌ आपको आपके मोबाइल एवं ई-मेल पर यूजर आई0डी0 और पासवर्ड मिलेगा।
  • कृपया ध्यान दें: 350/- के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाय ताकि आपका आवेदन स्वीकृत समझा जा सके।

ग) जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र (District Registration cum Counselling Centre) जिसे सक्षेप में DRCC कहा जाता है, के द्वारा आवेदन भरने की प्रकिया:-

विद्यार्थी जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (DRCC) के माध्यम से Online Facilitation System for Students (OFSS) व्यवस्था के तहत ऑनलाईन आवेदन करने के विभिन्‍न चरण निम्नवत हैं:-

अगर विद्यार्थी जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र (DRCC) के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन भरना चाहते हैं तो उन्हें निर्धारित DRCC केन्द्र पर जाना होगा। आवेदक अथवा DRCC के ऑपरेटर वेबसाईट (www.ofssbihar.org) पर जाकर आव यकतानुसार फार्म संख्या 7 अथवा फार्म संख्या 8 डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल सकते हैं| विद्यार्थी ने जिस बोर्ड से दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण की है, उसके अनुसार DRCC के ऑपरेटर से मुद्रित फार्म लेंगे:-

फार्म संख्याविवरण
फार्म संख्या 7अगर विद्यार्थी ने दसवीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है।
फार्म संख्या 8अगर विद्यार्थी ने दसवी या समकक्ष परीक्षा सी०बी०एस०ई०, आई०सी०एस०ई० या किसी अन्य बोर्ड अथवा राज्य के बोर्ड से उत्तीर्ण की है।
  • फॉर्म संख्या 7 या फार्म संख्या 8 को ऑफलाईन मोड में भरें।
  • विद्यार्थी सभी विस्तृत जानकारी फार्म मे भरने के बाद फार्म के नीचे हस्ताक्षर करें।
  • विद्यार्थी सभी जानकारी अंग्रेजी के CAPITAL अक्षर में भरें।
  • फॉर्म भरने के पश्चात्‌ विद्यार्थी फॉर्म के अनुलग्नक में शिक्षण संस्थान का विकल्प भरेंगे।
  • आवेदक एक रंगीन पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ देंगे।
  • DRCC के ऑपरेटर उस फार्म में भरी गयी जानकारी को ऑनलाईन आवेदन फार्म मे भर देंगे।
  • ऑनलाईन आवेदन भरने के बाद DRCC के ऑपरेटर ऑनलाईन आवेदन का Preview कम्प्यूटर स्क्रीन पर आवेदक को दिखा देंगे।
  • विधार्थी पूरी जानकारी को भली-भांति जाँच लेंगे कि सभी जानकारी सही भरी गयी है।
  • मोबाइल नम्बर दर्ज होने के बाद विद्यार्थी को ई-चालान की एक प्रति मिलेगी।
  • विद्यार्थी अपने पास के HDFC Bank Ltd, एवं Axis Bank के शाखा में जाकर आवेदन शुल्क ई-चालान के माध्यम से जमा करेंगे। बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने के 48 घंटे के बाद भुगतान की सूचना OFSS वेबसाईट पर अपडेट हो जायेगी।
  • भुगतान की सूचना अपडेट होने के बाद विद्यार्थी को User ID और Password उनके द्वारा निबंधित मोबाइल और ई-मेल पर प्राप्त होगी।
  • कृपया ध्यान दें: आवेदन शुल्क रू 350/- जमा किये बिना आवेदन स्वीकृत नहीं माना जायेगा।

यह अनिवार्य है कि आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी जमा किया जाया Online Facitation Systom for Suldents (OFSS) पद्धति के तहत ऑनलाइन आवेदन में विद्यार्थियों द्वारा भरे गये शिक्षण संस्थानों के विकल्पों के आधार पर नामांकन मेधा सूचि जारी किया जाएगा। इस सूची के आधार पर आवेदक सूची में आवंटित इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान में जाकर नामांकन ले सकेंगे।

ऑनलाईन नामांकन के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा एक मोबाइल एप द्वारा तैयार किया गया है, जो कि Google Play Store पर OFSS नाम से उपलब्ध है। इस एप का इस्तेमाल Android Smart Phone पर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से विद्या ऑनलाईन आवेदन से संबंधित सूचनाओं एवं अन्य जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। सूचित किया जाता है कि इस एप का इस्तेमाल आवेदन भरने के लिये नहीं किया जा सकता है।

OFSS Bihar 11th Class Admission 2024 महत्पूर्ण बातें

  • एक मोबाइल नम्बर एवं एक ई-मेल आई0डी0 का उपयोग मात्र एक लाईन आवेदन भरने क॑ लिए ही किया जाएगा।
  • सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे नामांकन प्रपत्र (CAF) भरने के पूर्व OFSS के माध्यम से राज्य के विभिन्‍न इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में पिछले वर्ष (2023) लिये गये नामांकन हेतु जारी की गई मेधा सूची का Www ofssbihar org Cut off Marks वेबसाईट (wwwofssbiharorg) पर पहले अवश्य देख लें, फिर यह तय करें कि वे अपना नामांकन किस इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थान में प्राथमिकता के अनुसार लेना चाहते हैं।
  • इंटरमीडिएट में नामांकन लेने के इच्छूक सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि शिक्षा विभाग, बिहार द्वारा 01.04.2024 से राज्य के डिग्री महाविद्यालय (अंगीभूत/सम्बद्ध /अल्पसंख्यक) में इंटरस्तरीय पढाई की व्यवस्था समाप्त कर दी गयी है। अतएव, राज्य के डिग्री महाविद्यालयों (अंगीभूत/सम्बद्ध /अल्पसंख्यक) का विकल्प इंटरमीडिएट सत्र 2024-26 के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा।
  • विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे नामांकन हेतु विभिन्‍न विद्यालयों का विकल्प सावधानीपूर्वक चुने, क्यूंकि OFSS के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन भरते समय एक बार चुनने के पश्चात्‌ वही सारे विकल्प (Option) अंतिम विकल्प माने जाएंगे तथा नामांकन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जा सकेगा।

बिहार राज्य के उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/गैर सरकारी इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन के इच्छुक विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि Online Faciltation System for Students (OFSS) सॉफ्टवेयर के माध्यम से इंटरमीडिएट कक्षा में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एवं अन्य केन्द्रीय /राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक अथवा समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों नामांकन किया जाना है। इन उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन के दिनांक 11.04.2024 से 20.04.2024 तक ऑनलाईन आवेदन भरने की तिथि निर्धारित की गयी है।

अतः इंटरमीडिएट की 11वीं कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक आवेदक दिनांक 11.04 2024 से 20 04 2024 के बीच Www ofssbihar org पर ऑनलाईन आवेदन देना सुनिश्चित करेगे।

नामांकन में आरक्षण

बिहार सरकार की गजट अधिसूचना पटना के अनुसार इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में आरक्षण निम्नवत रहेंगा:-

CategoryReservation (%)
अनुसूचित जाति (SC)20%
अनुसूचित जनजाति (ST)02%
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC)25%
पिछड़ा वर्ग (BC)18%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)10%

उक्त के अतिरिक्त दिव्यांग कोटे की सीट सम्बच्धित वर्ग में आरक्षित रहेनी।

OFSS Bihar Inter Common Application Form 2024-2025

इंटरमीडिएट में नामांकन लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वे सामान्य आवेदन प्रपत्र (CAF -Common Application Form) एवं सामान्य सूची पत्र (CP- Common Prospectus) ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें, ताकि आवेदन देने के कम में उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

OFSS Bihar Inter Common Application Form एवं सामान्य सूची पत्र समिति की वेबसाईट Ofssbihar.org, Www ofssbihar org पर दिनांक 11 अप्रैल, 2024 के पूर्वाहन 17:00 बजे से उपलब्ध रहेगा। सामान्य सूची पत्र में बिस्तृत जानकारी है, जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ने से इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन लेने के इच्छुक आवेदकों को OFSS Bihar के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया, चयन की प्रकिया, आवेदकों को नानोकन के लिए चुन जाने पर उन्हे सूचना देने की प्रक्रिया, आरक्षण तथा जानकारी मिलेगी। उन्हें यह भी सूचित किया जाता है कि सम्बन्धित उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी / गैर सरकारी इंटरस्तरीय शिक्षण संस्थानों में नामांकन हेतु OFSS के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन ही दिया जाना है अर्थात्‌ किसी भी स्थिति में नामांकन हेतु ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

OFSS Bihar Admission 2024 at Www Ofssbihar org

Post NameWww Ofssbihar org
OFSS 11th Admission 2024 Linkhttps://www.ofssbihar.org/Higher-Education/interinner.aspx
OFSS Inter Admission 2024 Start Date11th April 2024
OFSS Inter Admission 2024 Last Date20th May 2024
Admission forIntermediate Class
Www Ofssbihar Org Admission ProspectusDownload
OFSS 11th Admission Notification Download
System NameOnline Facilitation System For Students (OFSS)
Application ModeOnline
Academic Session Year2024-26

OFSS Bihar Class 11 Admission Contact Number

सामान्य आवेदन प्रपत्र Common Application Form (CAF) भरने से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी अथवा समस्याओं के त्वरित निदान के लिये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के हेल्प सेंटर नम्बर 0612-2230009 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now
TelegramFacebook
TwitterKOO App

Leave a Comment