Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Online OFSS Bihar FAQ List 2024 Frequently Ask Questions

नमस्कार दोस्तों, अपने बिहार राज्य के हजारों छात्र OFSS Bihar FAQ से जुड़े कई सवालों के जवाब पाने के लिए सोशल साइट्स और कई वेबसाइटों पर अपने सवाल पूछते रहते हैं।

अगर आप भी ओएफएसएस से जुड़े सवालों के जवाब पाना चाहते हैं तो हमने आपको इस पोस्ट में Bihar Board Intermediate Admission 2024 FAQ से जुड़े दर्जनों सवालों के जवाब दिए हैं। जिससे आपको अपने सभी सवालों के जवाब एक ही जगह मिल जाएं।

ओएफएसएस बिहार से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल:- किन तरीकों से मैं सामान्य आवेदन पत्र (Common Application Form) भर सकता हूँ?

उत्तर:- आवेदक केवल ऑनलाइन विधि से OFSS पंजीकृत वेब पोर्टल ofssbihar.org 2024 के माध्यम से सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर सकते हैं। वे सहज वसुधा केन्द्र / साइबर कैफे/जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र जाकर आवेदन कर सकते हैं। किसी भी परिस्थिति में Offline विधि से सामान्य आवेदन प्रपत्र नहीं भरा जा सकता है।

सवाल:- कहाँ से मैं सामान्य आवेदन पत्र भर सकता हूँ?

उत्तर:- आप निम्नलिखित जगहों से सामान्य आवेदन पत्र भर सकते हैं:-
आप अपने घर के कम्प्यूटर से भी आवेदन भर सकते हैं।
आप किसी साइबर कैफे के माध्यम से भी आवेदन भर सकते हैं।
आप किसी वसुधा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन भर सकते हैं।
आप जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (DRCC) जाकर भी आवेदन भर सकते हैं, प्रत्येक जिलें में एक जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र है।

सवाल:- सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के लिए प्रमुख आवश्यकताएं क्‍या हैं?

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

उत्तर:-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के मामले में, यदि आपने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना से पिछली बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है तो नीचे लिखे मूल सूचनाओं की जानकारी भरें:-उत्तीर्ण होने का वर्ष
रौल कोड
रौल नम्बर
जन्म तिथि
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के अलावा अन्य मामले में, यदि आप बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के अलावा अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण हुए हैं तो आपको सभी सम्बन्धित सूचनाएँ देनी होगी

सवाल:- सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के लिए मुझे वैध मोबाइल नंबर और ई-मेल पता क्‍यों रखना होगा?

उत्तर:- ऑनलाइन सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भरने के दौरान, आपको वैध और मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का उपयोग करना होगा। फिर OFSS स्वचालित प्रणाली आपके पंजीकृत ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर प्रवेश प्रक्रियाओं के बारे में सूचनायें भेजेगी

सवाल:- मैं एक से अधिक विद्यालय / महाविद्यालय के लिए सामान्य आवेदन प्रपत्र कैसे भर सकता हूँ?

उत्तर:- Online Facilitation System For Student के माध्यम से, आप न्यूनतम 10 विद्यालय महाविद्यालय और अधिकतम 20 विद्यालय / महाविद्यालय का चयन कर सकते हैं। कहने का तात्यर्प्य यह है कि आप एक ही आवेदन में प्राथमिकता के आधार पर नामांकन के लिये 20 विद्यालयों / महाविद्यालयों का नाम दे सकते हैं

सवाल:- एक विद्यालय / महाविद्यालय का चयन करने के लिए शुल्क और एक से अधिक विद्यालय / महाविद्यालय चुनने के मामले में क्‍या शुल्क है?

उत्तर:- OFSS के माध्यम से नामांकन के लिये आवेदन देने हेतु आपको सिर्फ 350रू/- का भुगतान करना होगा। इस शुल्क से ज्यादा आपको और किसी अतिरिक्त राशि का भुगतान नहीं करना है। 
यह शुल्क एक महाविद्यालय के चयन के मामले में या 20 महाविद्यालयों के चयन के मामलें में समान है। जब आप एक से अधिक महाविद्यालय या 20 महाविद्यालयों का चयन करेंगे, तो आपको 350रू/- के अतिरिक्त किसी अन्य शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

सवाल:- विभिन्‍न संकायों/कोर्स के लिए 20 विद्यालयों / महाविद्यालयों के लिए मैं सामान्य आवेदन प्रपत्र कैसे भर सकता हूँ?

उत्तर:- OFSS पद्धति में सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के लिए 20 विद्यालयों / महाविद्यालयों को चुनने का विकल्प आपके पास है। ये सभी विकल्प 20 विद्यालयों / महाविद्यालयों में 20 विषयों में हो सकता है

सवाल:- मान लीजिए, मैंने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना वेबसाइट पर डाले गये सामान्य आवेदन प्रपत्र में 20 विकल्पों को दिया है और मुझे अपने 11वें नंबर के चुने हुए विकल्प में मौका मिला है। लेकिन मैं सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के समय मेरे द्वारा भरे गए शीर्ष 3 विकल्प में अपना नाम प्राप्त करने के लिए तीसरी मेरिट सूची तक इंतजार करना चाहता हूं। तो, क्या मुझे मेरे द्वारा चुने गए 4वें रैंक विकल्प में प्रवेश किए बिना तीसरी मेरिट सूची तक इंतजार करना चाहिए?

उत्तर:- नहींआपको अपने 11वें विकल्प वाले महाविद्यालय में प्रवेश लेना हीं होगा। इसके बाद दूसरी या तीसरी मेरिट लिस्ट की प्रतिक्षा कर सकते हैं। यह प्रक्रिया स्वचालित रूप से कार्य करेगी और आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है, केवल आपको स्लाइड अप विकल्प को चुनना होगा। स्लाइड अप विकल्प उसी स्थिति में आयेगा, जब आपने किसी महाविद्यालय में नामांकन ले लिया है।

सवाल:- बेहतर मनपसंद विद्यालय / महाविद्यालय में Online Facilitation System की प्रक्रिया के तहत मैं नामांकन कैसे ले सकता हूँ?

स्थिति एक:- मान लीजिए आपने 20 विकल्प चुना है और पहली मेरिट सूची के अनुसार आपको 11वें विकल्प वाले विद्यालय / महाविद्यालय में नामांकन कराने की सूचना मिली है तो क्‍या आपको अपने चुने हुए 1 से 10 तक के विद्यालयों/महाविद्यालयों के विकल्प में नामांकन की सुविधा मिलेगी?
उत्तर:- हाँ, आपके सर्वोत्तम पसंदीदा विद्यालय/महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने की संभावना है। अगर आपका नामांकन पहले मेरिट लिस्ट के अनुसार हो जाता है, तो आप दूसरे और तीसरे मेरिट लिस्ट के प्रकाशन की प्रतीक्षा करें। यदि दूसरे और तीसरे मेरिट लिस्ट में आपका नाम आ जाता है तो फिर योग्यता सूची के अनुसार प्रवेश मिलेगा और दूसरी और तीसरी योग्यता सूची घोषणा के लिए प्रतीक्षा करें, यदि दूसरी और तीसरी योग्यता सूची में आपका नाम घोषित किया जाता है, फिर स्वचालित रूप से आपको बिना किसी अतिरिक्त प्रयास किए या किसी भी अन्य शुल्क का भुगतान किए बिना अपने सर्वश्रेष्ठ पसंदीदा संस्थान में प्रवेश मिलेगा।
नोट:- आपके द्वारा चने हुए वरीयता क्रम के अनुसार एक संस्थान से दूसरे संस्थान में दूसरे या तीसरे मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन लेने की सुविधा होगी। इस प्रक्रिया को ऑटो सलाइडर कहा जाता है। ऑटो स्लाइडर सुविधा को सक्रीय करने के लिए यह आवश्यक होगा कि आप उस संस्थान में नामांकन अवश्य ले लें जहाँ नामांकन के लिए पहले चरण के नामांकन में आपका नाम आया है।

स्थिति दो:- मैंने कुल 10 विकल्प चुने हैं, लेकिन मेरा नाम किसी भी कॉलेज में घोषित नहीं किया गया है। तो क्या मैं किसी भी महाविद्यालय में प्रवेश नहीं ले पाऊंगा?
उत्तर:- यदि आपका नाम किसी भी चुने हुए कॉलेज में घोषित नहीं किया गया है, तो आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक तीसरी चयन सूची के आधार पर नामांकन प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है। कॉलेज सीट पूरी तरह भर नहीं जाता। अगर किसी कॉलेज में तीसरी योग्यता सूची जारी करने के बाद कुछ सीट खाली हैं, तो आपके चुने हुए कॉलेज और Cut Off Marks के अनुसार, यहां आपके लिए एक मौका होगा। तीसरी और अंतिम चयन सूची के आधार पर नामांकन के पश्चात्‌ रिक्त सीटों के लिए Spot Admission की प्रक्रिया की जायेगी। यदि तीसरे मेरिट सूची की घोषणा के बाद कोई रिक्त सीट उपलब्ध नहीं है, तो किसी भी चुने हुए विद्यालय / महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए आपके लिए कोई संभावना नहीं है।

स्थिति तीन:- मान लीजिए, मैंने अपने 20 विकल्प के साथ सामान्य आवेदन प्रपत्र भर दिया है, लेकिन कुछ दिन बाद, मुझे एहसास हुआ कि मेरा चयन गलत था या मैं अपने 20 चयनों से संतुष्ट नहीं हूं, मैं फिर से कैसे चुन सकता हूं 20 विकल्प या मैं अपने चयन में बदलाव कैसे कर सकता हूँ?
उत्तर:- सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने की अपनी अंतिम तिथि तक जमा किए गए आवेदन में संशोधन कर सकते हैं। इस अंतिम तिथि के बाद, आप कोई भी परिवर्तन करने में सक्षम नहीं होंगे।

सवाल:- चयनित संस्थान में प्रवेश प्राप्त करने के लिए मेरा नाम सिस्टम द्वारा सूचित किया जाता है, इसके लिए प्रक्रिया क्या है?

उत्तर:- यदि आपका नाम पहली मेरिट सूची में चुना गया है, तो आप संस्थान में जा सकते हैं और प्रवेश ले सकते हैं और सभी आवश्यक दस्तावेज और तस्‍वीरें जमा कर सकते हैं।

सवाल:- मैंने सामान्य आवेदन प्रपत्र भर दिया है और अपने ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से शुल्क भी चुकाया है, लेकिन फिर भी मुझे अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर ई-मेल या एसएमएस से कोई सूचना नहीं मिली है। ऐसी स्थिति में मुझे क्या करना होगा?

उत्तर:- नामांकन की सूचना प्राप्त करने के लिए आपको सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के दौरान एक वैध और मौजूदा उपयोग वाला मोबाइल नंबर और ई-मेल पता देना होगा कभी-कभी ई-मेल आपके द्वारा पंजीकृत ई-मेल आईडी के Spam बॉक्स में जाता है, इसलिए कृपया एक बार अपना Spam फोल्डर भी देखें। सामान्य आवेदन प्रपत्र के जमा होने और अंतिम तिथि की समाप्ति के बाद भरे हुए जानकारी को बदलने के लिए आपको कोई सुविधा नहीं मिलेगी। इसलिए, कृपया सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के दौरान पूरी सावधानी बरतें।

सवाल:- एक ही मोबाइल नंबर या एक ही ई-मेल आईडी के माध्यम से कितने सामान्य आवेदन प्रपत्र को भरा जा सकता है और क्‍या दोनों समान हैं?

उत्तर:- सामान्य आवेदन प्रपत्र भरने के लिए आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे यूनिक (Unique) और वैध मोबाइल नम्बर के साथ आवेदन करें।
नोट:- कृपया ध्यान दें, एक मोबाइल नंबर / एक E-Mail ID से मात्र एक आवेदन प्रपत्र भरा जा सकता है।

सवाल:- मेरे पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन नेट बैंकिंग सुविधायें नहीं है तो, मैं भुगतान कैसे करूंगा?

उत्तर:- अगर आपके पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन नेट बैंकिंग सुविधायें नहीं है तो, आपके पास भुगतान के लिए तीन विकल्प और है

ई-चालान सुविधा (मैनुअल विकल्प) का उपयोग करना-आवेदन भरने के बाद आप भुगतान विकल्प (Payment Option) पर जायें। वहाँ आपको ई-चालान विकल्प मिलेगा। इसके उपरांत आपको ई-चालान डाउनलोड करना होगा और इसे निकटतम बैंक में जमा करना होगा।

ई-चालान जमा करने के लिए बैंक द्वारा 350रू/- के अलावा कुछ और राशि भी ली जायेगी

वसुधा केन्द्र के माध्यम से आवेदन पत्र भरने के लिए आप वसुधा केन्द्र पर जा सकते हैं और वहाँ नगद भुगतान कर सकते हैं।
यदि आपके पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या कोई अन्य नेट बेकिंग सुविधा की कोई सुविधा नहीं है, तो आप अपने माता-पिता, दोस्तों या किसी ज्ञात सेवा प्रदाता से सहायता ले सकते हैं। वे अपना डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान अपनी ओर से करेंगे।

सवाल:- क्या मुझे अपने दस्तावेजों की किसी भी हार्ड कॉपी को महाविद्यालय या किसी कार्यालय में जमा करने की जरूरत है?

उत्तर:- ऑनलाईन सुविधा प्रणाली पूरी तरह से ऑनलाईन प्रणाली है और आपको किसी भी दस्तावेज को किसी भी स्थान पर जमा करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप भविष्य के लिए अपने जमा किए गए आवेदन की प्रिंट आउट प्रतिलिपि रख सकते हैं। आपको केवल चयनित कॉलेज मे नामांकन के समय हार्ड कॉपी की आवश्यकता होगी।

OFSS Bihar FAQ In English

Que ➡️ ❝Why do I have to have a valid Mobile number and e-mail address to fill an OFSS Normal Application Form?❞

Ans – While filling out the online general application form, you will have to use a valid mobile number and email ID. Then our automated system will send information about the entry procedures to your registered email ID and mobile number.

Que ➡️ ❝What is the fee for selecting one school/college and in case of choosing more than one school/college?❞

Ans – To apply for enrollment through OFSS (Online Facilitation System for Students), you only have to pay 350₹/- You do not have to pay any more than this fee. This fee is the same in case of a selection of one college or in case of a selection of 20 colleges.

When you select more than one college or 20 colleges, you do not need to pay any fee other than 350₹/-

Que ➡️ ❝How can I fill the OFSS Common Application Form for more than one school/college?❞

Ans – Through OFSS (Online Facilitation System for Students), you can select a minimum of five schools/colleges and a maximum of 20 schools/colleges. It means to say that in a single application (you can name 20 schools/colleges for enrollment on a priority basis).

Que ➡️ ❝How can I fill the Common Application Form for 20 schools/colleges for different faculties/courses?❞

Ans – In the OFSS (Online Facilitation System for Students) method, you have the option to select 20 schools/colleges to fill out the general application form. All these options can be in 20 subjects in 20 schools/colleges.

Que ➡️ ❝My name is communicated by the system to get admission to the selected institute, what is the procedure for this?❞

Ans – If your name is selected in the first merit list, you can go to the institute and take admission and submit all the necessary documents and photographs.

OFSS Bihar FAQ

Note: For more inquiries on the Common Application Form and the requirements of documents, one can directly go to the selected institute.

Que ➡️❝How many common application forms can be filled through the same mobile number or the same email ID, and are both the same?❞

Ans – Applicants are advised to apply for Unique Unique and valid mobile number to fill the Common Application Form. Only one application form can be filled with a Mobile Number / Email ID.

OFSS Bihar FAQ Admission 2024

OFSS Bihar FAQ क्या है?

OFSS का अर्थ है ऑनलाइन सुविधा प्रणाली छात्र के लिए, जो मूल रूप से एक ऑनलाइन प्रणाली है जिसके माध्यम से बिहार में छात्र प्रवेश के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। यह बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड द्वारा विनियमित है।

क्या मैं विद्यालय की वेबसाइट से सीधे प्रवेश के लिए आवेदन जमा कर सकता हूं?

जी हाँ

इंटरमीडिएट कार्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रक्रिया कब शुरू होगी?

इंटरमीडिएट कार्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रक्रिया 09 मई 2024 से शुरू हो गयी हैं।

इस प्रवेश प्रक्रिया में कितने विद्यालय भाग लेते हैं?

इस प्रवेश प्रक्रिया में बिहार राज्य के 9942 विभिन्न विश्वविद्यालय भाग लेते हैं।

So friends, through this post, we have tried to answer all the small and big questions related to OFSS Bihar FAQ, if you have any other questions, plz, ask with us in the comment box below, we will answer your questions soon OFSS BIHAR FAQ, Thank you for reading the full post

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now
TelegramFacebook
TwitterKOO App

26 thoughts on “Online OFSS Bihar FAQ List 2024 Frequently Ask Questions”

  1. 19/04/2024
    Maine arts subject sa apply kiya huwa par mujhse apna subject change karna science stream mai karna hai kya ho sakta hai.
    Agra ho sakta hai to mujhse hlep kare ki kaise karna hai
    Pls help us.।

    Reply
    • आवेदन करने की स्तिथि में आपको 20 संस्थानों का विकल्प देना होता हैं, मनपसंद संस्थान को 1 नंबर, 2 नंबर इत्यादि क्रमशः देना होता हैं। जिनके आधार पर आपका नाम अगर चयनित मेरिट लिस्ट में आता हैं। मान लीजिये अगर आपके मन मुताबिक संस्थान में आपका चयन नहीं हुआ हैं उसके बाद ही आप अपना स्कुल बदलने के लिए स्लाइड अप का उपयोग कर सकते हैं।

      Reply
  2. Sir meri ofss form me board ka name Galt hogya and total marks also glt hogya and admission bhi hogya age Chalke problem hogi kya ? Pls tell me class 12 pass bhi kr gya job wagera me verification me dikat ayegi kya

    Reply
    • ये प्रक्रिया केवल एडमिशन के लिए होता हैं, आपकी डिटेल्स मार्कशीट वाली ही मान्य होगी हर जगह

      Reply
  3. I tried for purnea college for 11th admission but board gave me 4km far college and i tried for spot admission but there were no seats just on second day what should i do now dates are long gone of 11th admission i can’t afford to waste a year

    Reply
  4. I tried for purnea college for 11th admission but board gave me 4km far college and i tried for spot admission but there were no seats just on second day what should i do now dates are long gone of 11th admission i can’t afford to waste a year

    Reply

Leave a Comment