Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

OFSS 11th Admission New Update: जहां से मैट्रिक पास किया है वहीं से इंटरमीडिएट में मिलेगा एडमिशन, बिहार बोर्ड ने जारी किया निर्देश

बिहार बोर्ड ने इस साल 10वीं पास करने वाले छात्रों के लिए एक नया निर्देश जारी किया है। आपको बता दें कि Bihar Education Department ने कहा है कि Bihar Board 11th Admission 2024-2026 में दाखिला उसी स्कूल में दिया जाएगा जहां से छात्र ने मैट्रिक की परीक्षा पास की है।

बिहार शिक्षा विभाग ने कहा है कि मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थियों का 11वीं कक्षा में नामांकन उसी विद्यालय में लिया जायेगा, जहां से वे उत्तीर्ण हुए हैं।

विशेष परिस्थिति में यदि कोई छात्र दूसरे विद्यालय में नामांकन लेना चाहता है तो उसका नामांकन जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान किया जा सकता है. हस्ताक्षर करते समय अधिकारी इस बात का ध्यान रखेंगे कि छात्र किसी दूर के स्कूल में नामांकित न हो।

विशेष परिस्थिति में यदि कोई विद्यार्थी दूसरे विद्यालय में नामांकन के लिए जाना चाहता है तो उस विद्यार्थी को संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र के आधार पर OFSS Bihar Spot Admission 2024 के दौरान कक्षा 11वीं में प्रवेश दिया जा सकता है।

बिहार शिक्षा विभाग ने जारी किये दिशा-निर्देश

Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now

इस संबंध में शिक्षा विभाग ने बुधवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश जारी किया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि विभागीय निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

यह निर्देश चालू शैक्षणिक सत्र 2024-25 से कक्षा 11वीं में नामांकन को लेकर तत्काल प्रभाव से लागू किया जायेगा, समिति ने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों का 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किया है।

जहां से पास हुई 10वीं, वहीं से करनी होगी 11वीं

छात्रों के नामांकन के लिए विद्यालयों के आवंटन के संबंध में यह बताना प्रासंगिक होगा कि सरकार की निर्धारित नीति के अनुसार राज्य के सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना की गई है, ताकि उन पंचायतों के निवासी छात्र-छात्राएं अध्ययन कर सकें। उन्हें किसी भी असुविधा का सामना नहीं करना चाहिए और उन्हें दूर के स्कूल में दाखिला लेने के लिए लंबी दूरी तय करने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए।

बिहार लोक सेवा आयोग की अनुशंसा के आलोक में संबंधित विद्यालयों में शिक्षण कार्य को सुगम बनाने के लिए लगभग 1 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है। इस प्रकार प्रत्येक उत्क्रमित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पर्याप्त संख्या में शिक्षक उपलब्ध हो गये हैं।

बुधवार को आदेश जारी हुआ

आपको बता दें कि यह आदेश शिक्षा विभाग ने बुधवार को जारी किया है. जारी आदेश में दिशा-निर्देश देकर स्थिति स्पष्ट कर दी गई है। इस दौरान शिक्षा विभाग ने पत्र लिखा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को पत्र लिखा गया है, जिसमें लिखा है कि विभागीय निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

OFSS 11th Admission New Update

OrganizationOnline Facilitation System for Students
Board NameBihar School Education Board
Admissions ClassIntermediate Class
Section2024-2026
Application Date11 April 2024 – 20 May 2024
Official Websiteofssbihar.org
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Channel Join Now
TelegramFacebook
TwitterKOO App

Leave a Comment